नई दिल्ली, एजेंसी

आज नए साल के पहले ही दिन देश के लोगों को महंगाई का झटका लगा है। जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है और वहीं रसोई गैस सिलेंडर खरीदने के लिए भी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे।

तेल विपणन कंपनियों ने आज रविवार की रात रात से ही पेट्रोल की कीमत 1.29 रुपये तथा डीजल की 97 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी है। यह बढ़ी हुई दरें आज रविवार की आधी रात से प्रभावी होंगी। ज़िसमें राज्य सरकारों द्वारा लगाया जाने वाला मूल्य वर्धित कर (वैट) शामिल नहीं है, वैट समेत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 68.94 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 70.60 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल के दाम 56.68 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 57.82 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

विमान के ईंधन की दर 8.6% बढ़ी, सब्सिडी वाला सिलेंडर भी 2 रुपये महंगा हो गया हैं
विमान ईंधन (एटीएफ) के दामों में भी 8.6 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की गई है जबकि सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम दो रुपये बढ़ाए गए हैं और यह पिछले सात महीनों में एलपीजी में दरों में आठवीं वद्धि है। दिल्ली में एटीएफ के दाम 4,161 रुपये प्रति किलोलीटर या 8.6 प्रतिशत बढ़ाकर 52,540.63 रुपये प्रति किलोलीटर किए गए हैं और जबकि इससे पिछले महीने विमान ईंधन के दाम 3.7 प्रतिशत घटाए गए थे।

पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार इस तरह सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम दो रुपये बढ़ाकर 432.71 से 434.71 रुपये किया गया है। यह जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में आठवीं वद्धि है। उस समय सरकर ने सब्सिडी को समाप्त करने के लिए सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम में हर महीने दो रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया था। एक दिसंबर को एलपीजी के दाम 2.07 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे।

मिटटी के तेल के मामले में सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को 10 महीने तक प्रत्येक पखवाड़े 25 पैसे लीटर वद्धि की अनुमति दी है। जुलाई से केरोसिन कीमतों में यह दसवीं वद्धि है। बाजार मूल्य पर बिकने वाले यानी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों का दाम एक रुपये बढ़ाकर 585 रुपये किया गया है। एक दिसंबर को इसके दाम 54.5 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे।

पेट्रोल के दाम लगातार तीसरी बार तथा डीजल के दाम लगातार दूसरी बार बढ़ाए गए हैं। पिछली समीक्षा में 17 दिसंबर से वैट छोड़कर पेट्रोल की कीमत में 2.21 रुपये तथा डीजल की 1.79 रुपये बढ़ाई गई थी।

Author: Harlal

News Reporters in Rajasthan